Home » Government Documents » डब्ल्यूबीपीडीएस (WBPDS) राशन कार्ड | कैसे आवेदन करें, स्थिति और डाउनलोड करें | 2018

डब्ल्यूबीपीडीएस (WBPDS) राशन कार्ड | कैसे आवेदन करें, स्थिति और डाउनलोड करें | 2018

मुख्य रूप से, राशन कार्ड घरों को जारी किया जाता है, जिसके लिए योग्य परिवारों को सब्सिडी दर पर खाद्यान्न, चीनी, मिट्टी के तेल, गेहूं और ईंधन जैसी बुनियादी जरूरतों का लाभ मिल सकता है। हालांकि, राशन कार्ड आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे दस्तावेजों से पहले पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में भी काम करता है। राशन कार्ड एक आधिकारिक दस्तावेज के रूप में कार्य करते हैं जो कि भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। पश्चिम बंगाल सरकार के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रियाएं प्रदान की हैं जिसके द्वारा कोई पश्चिम बंगाल में डब्ल्यूबीपीडीएस (WBPDS) राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा, उस वेबसाइट के माध्यम से कोई अपना राशन कार्ड स्थिति देख सकता है, डुप्लिकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकता है; राशन कार्ड आदि में सुधार करें।

Some Important Link
Apply For West Bengal Voter ID Card
Appy Here For West Bengal Driving License
West Bengal IFSC Code
West Bengal Pin Code
Link Aadhaar Card With Bank Account

डब्लूबीपीडीएस (WBPDS) पश्चिम बंगाल में उपलब्ध राशन कार्ड के प्रकार

समाज के सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए, राशन कार्ड को वर्गीकृत किया गया था ताकि योग्य उम्मीदवार सरकार द्वारा प्रदान किए गए कार्ड का सबसे अच्छा उपयोग कर सकें। पश्चिम बंगाल राशन कार्ड को तीन प्रकारों में बांटा गया है; आइए राशन कार्ड के विभिन्न श्रेणियों पर एक विस्तृत रूप से देखें:

अंत्योदय राशन कार्ड – यह कार्ड सरकार द्वारा लाखों गरीब परिवारों को अत्यधिक सब्सिडी वाले भोजन उपलब्ध कराने के लिए जारी किया गया है। और यह उन लोगों को जारी किया जाता है जिनके पास स्थिर आय नहीं है विशेष रूप से बुजुर्ग लोग या बेरोजगार लोग।
गरीबी रेखा के नीचे राशन कार्ड (बीपीएल) – गरीबी रेखा से नीचे राशन कार्ड उन लोगों को जारी किए जाते हैं जिनकी आय 10,000 रुपये से कम है और वे सबसे कम सब्सिडी दर पर अनाज और अन्य बुनियादी जरूरतों को प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी हैं।
गरीबी रेखा के ऊपर राशन कार्ड (एपीएल) – इस तरह के राशन कार्ड को उच्च वार्षिक आय वाले लोगों को जारी किया जाता है। इस श्रेणी में लोगों को सब्सिडी दर पर अनाज प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी नहीं हैं, तथापि, वे इस कार्ड को पहचान प्रमाण के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

डब्ल्यूबीपीडीएस (WBPDS) राशन कार्ड के लिए पात्रता मानदंड

पश्चिम बंगाल में या किसी भी अन्य राज्य में, राशन कार्ड उनके पात्रता मानदंडों तक पहुंचने के द्वारा प्रदान किए जाते हैं, ताकि योग्य उम्मीदवारों को लाभ प्राप्त करने का उचित मौका मिल सकता है जो सरकार द्वारा प्रदान कर रही है। पश्चिम बंगाल में डब्ल्यूबीपीडीएस (WBPDS) राशन कार्ड का लाभ उठाने के लिए पात्रता मानदंडों की सूची नीचे दी गई है

  1. राशन कार्ड रखने के लिए पहला मानदंड भारत का नागरिक होना है क्योंकि भारत में अनिवासी भारतीय (एनआरआई) भारत में राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।
  2. इसके साथ ही आवेदक को राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए परिवार का प्रमुख होना आवश्यक है
  3. यदि कोई आवेदक अपने निवास स्थान को स्थानांतरित कर रहा है, तो उन्हें एक राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए एक समर्पण प्रमाणपत्र जमा करना होगा।
  4. आवेदक को यह प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा कि व्यक्ति के पास कोई अतिरिक्त राशन कार्ड लागू नहीं है।
  5. किसी बच्चे के विवाह या जन्म के मामले में, व्यक्ति को विवाह प्रमाणपत्र या जन्म प्रमाणपत्र जमा करना होगा

डब्ल्यूबीपीडीएस (WBPDS) राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण एक महत्वपूर्ण पहलू है। नीचे महत्वपूर्ण आधिकारिक दस्तावेजों की सूची है जो एक चिकनी आवेदन के लिए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले हाथ रखने के सुझाव दिए गए हैं

  1. परिवार के सिर का फोटो
  2. फोटो पहचान पत्र जैसे कि पासपोर्ट, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि।
  3. पता प्रमाण (उपयोगिता बिल, टेलीफोन बिल आदि)
  4. पड़ोसी गवाह (कम से कम 2)
  5. आयु और आय – प्रमाण पत्र

डब्ल्यूबीपीडीएस (WBPDS) राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें – wbpds.gov.in

ऑफ़लाइन तरीका है जिसके द्वारा आप पश्चिम बंगाल डब्ल्यूबीपीडीएस (WBPDS) राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑफ़लाइन विधि

ऑफ़लाइन पद्धति अभी भी लोगों के लिए एक उपयुक्त तरीका है, जो इंटरनेट के साथ अच्छी तरह से वाकिफ नहीं हैं और इसके पास एक सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन भी नहीं है। इसलिए, यदि आप पश्चिम बंगाल में एक राशन कार्ड ऑफ़लाइन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करें:

  • आपको पीडीएस (पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम) कार्यालय का दौरा करने और पश्चिम बंगाल राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए एक आवेदन पत्र मांगना होगा।
  • एक बार अधिकारी आपको आवेदन फॉर्म प्रदान करते हैं, तो आपको फॉर्म को ठीक से भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करना होगा जैसे आवासीय प्रमाण और फोटो पहचान प्रमाण। और आवेदन पत्र के साथ ही परिवार के प्रमुख के आय प्रमाण और आयु के प्रमाण को भी संलग्न करें।
  • और जमा करने से पहले फॉर्म में प्रदान की गई जानकारी को पार करने के लिए भूलना नहीं है।

डब्ल्यूबीपीडीएस राशन कार्ड की स्थिति की जांच कैसे करें डब्ल्यूबी राशन कार्ड स्थिति – wbpds.gov.in

आवेदन करने के बाद, आपके राशन कार्ड का ट्रैक रखने के लिए महत्वपूर्ण है। पश्चिम बंगाल में आपके राशन कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए आप नीचे पढ़ सकते हैं:

  • पश्चिम बंगाल में राशन कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए, आपको डब्ल्यूबीपीडीएस की आधिकारिक साइट पर जाना होगा और होम पेज पर “check status online” विकल्प पर क्लिक करना होगा और आवश्यक जानकारी जैसे कि आपका जिला, ब्लॉक / नगर पालिका, अंतिम 8 अंक आवेदन संख्या, और आवेदन संख्या के 16 अंक और “search option” पर क्लिक करें और आपके राशन कार्ड की स्थिति आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

WBPDS Ration Card Application status

डब्ल्यूबीपीडीएस राशन कार्ड विभाग का विवरण और सूचना

अधिक प्रश्नों के लिए आप निम्न उल्लिखित सूचना के नीचे देख सकते हैं जो निम्नानुसार है:

विभाग का नाम: खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग

पता: खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग एपीसी रोड, सियाम बाजार कोलकाता पिन कोड -740004

संपर्क संख्या: 033 55337639

आधिकारिक वेबसाइटः https://wbpds.gov.in

 


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

UPTET Admit Card Railway Result