Home » Government Documents » आहार झारखंड राशन कार्ड | 2018 | स्थिति और प्रिंट की जांच करें

आहार झारखंड राशन कार्ड | 2018 | स्थिति और प्रिंट की जांच करें

भारत के हर नागरिक के लिए राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है राशन कार्ड कम कीमत पर सब्सिडी वाले खाद्य और ईंधन (एलपीजी, केरोसीन, गेहूं, चावल, चीनी आदि) को खरीदने के लिए उपयोग किया जाता है। गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले उस नागरिक के लिए राशन कार्ड बहुत उपयोगी होते हैं लोगों के कम आय वाले समूह राशन दुकानों से भोजन और ईंधन उत्पादों को प्राप्त कर सकते हैं जो राज्य के कई क्षेत्रों में स्थित हैं। राशन कार्ड का उपयोग अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों जैसे कि पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि के लिए किया जाता है। राशन कार्ड देश के सभी नागरिकों के लिए एक पहचान प्रमाण के तौर पर भी कार्य करता है। आज, हम आहार झारखण्ड (Aahar Jharkhand) राशन कार्ड, इसकी श्रेणियों, आवेदन की प्रक्रिया, आवेदन की स्थिति, लाभ और अधिक जानकारी के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

हाल ही में, सरकार ने स्मार्ट कार्ड पेश किए हैं, जो डिजिटल रशन कार्ड (Aahar Jharkhand) के अलावा कुछ नहीं है। ये राशन कार्ड चिप-एम्बेडेड स्मार्ट राशन कार्ड हैं। इसमें परिवार के प्रमुख का एक फोटो है राज्य सरकार द्वारा प्रति परिवार एक व्यक्ति को आहार झारखण्ड (Aahar Jharkhand) राशन कार्ड जारी किया गया है। झारखंड उन राज्यों में से एक है, जिन्होंने अपने आवासीय क्षेत्रों में राशन कार्ड प्रदान करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है।

Important Links Related To Jharkhand Documents
Apply For Jharkhand Voter ID Card Click Here
Check Jharkhand Bank IFSC Code Click Here
Check Jharkhand Pin Code Click Here
Apply For Driving License In Jharkhand Click Here

Contents

आहार झारखंड (Aahar Jharkhand) राशन कार्ड के प्रकार

झारखंड सरकार द्वारा नागरिकों को प्रदान किए जाने वाले आहार झारखंड (Aahar Jharkhand) राशन कार्ड के निम्नलिखित प्रकार हैं:

सामान्य प्राथमिकता (प्राथमिकता और गैर-प्राथमिकता कार्ड): ये प्राथमिकता और गैर-प्राथमिकता वाले राशन कार्ड हैं जो कि गरीबी रेखा से नीचे और गरीबी रेखा के ऊपर कार्डों की जगह पर हैं। ये राशन कार्ड राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत अनिवार्य हैं, जो नवंबर में राज्यों में शुरू हो गए हैं। अनुसार, नए राशन कार्ड नियम, परिवार में 18 वर्ष से अधिक आयु की सबसे बड़ी महिला राशन कार्ड के मालिक होंगे। प्राथमिकता राशन कार्ड वाले परिवारों को चावल 3 रुपये किलो और गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगा, जबकि गैर-प्राथमिकता कार्ड चावल और गेहूं को एपीएल दरों पर मिलेंगे।
अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड: यह योजना ग्रामीण इलाकों और शहरी इलाकों में गरीबों की सबसे गरीब सेवा करने के लिए उपयोग की जाती है। ये बहुत गरीब लोग हैं, जिनके पास स्थिर आय नहीं है दैनिक श्रमिक, कूलिज, रिक्शा वाल, पॉटर, झुग्गी निवासियों इस श्रेणी में आते हैं।
अन्नपूर्णा योजना कार्ड (ए.यू. कार्ड): ये राशन कार्ड के प्रकार हैं जो केवल बुजुर्ग गरीब लोगों के लिए जारी किए जाते हैं जिनकी उम्र 65 वर्ष या उससे ऊपर है
राज्य प्राथमिकता राशन कार्ड (एसपीएचएच): ये राशन कार्ड उन लोगों को जारी किए जाते हैं जिनकी गंभीर बीमारी के कारण गंभीर उपचार की आवश्यकता होती है। यह अहरा झारखंड राशन कार्ड प्रकार गैर-प्राथमिकता श्रेणी के तहत आता है। ये कार्ड धारक राशन दुकानों के उत्पादों को क्रय करने के लिए पात्र नहीं हैं इस प्रकार के राशन कार्ड का जारीकरण संबंधित राज्य की जिम्मेदारी है और विशुद्ध रूप से राज्य सरकार पर निर्भर करता है। और इसकी नीति

आहार झारखंड (Aahar Jharkhand) राशन कार्ड द्वारा कवर किए गए वस्तुएं

  • स्मार्ट रेशन कार्ड के तहत विभिन्न वस्तुओं जैसे चीनी, मिट्टी के तेल, तेल, चावल शामिल हैं।
  • लक्ष्यित पीडीएस के तहत बीपीएल और एएई परिवारों को केवल चीनी ही प्रदान किया जाएगा। एपीएल परिवारों को चीनी उपलब्ध नहीं है
  • राशन कार्ड धारकों को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पीडीएस प्रणाली के आवश्यक मूल्य प्रदान किए जाएंगे, और सरकार द्वारा दर भी तय की गई है।

आहार झारखंड (Aahar Jharkhand) राशन कार्ड के लिए पात्रता मानदंड

आहर झारखंड राशन कार्ड के लिए पात्रता की शर्तें-

  • जिन आवेदकों के पास राशन कार्ड नहीं हैं, उन्हें निगम परिषद, हला करमचारी (राजस्व करामचारी), पंचायत सेवक, पंचायत प्रधान या कर कलेक्टर से एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा कि “आवेदक के पास राशन कार्ड नहीं है“। प्रमाण पत्र आवेदक को जारी किया जाएगा यदि वह इस आशय से संबंधित प्राधिकरण को एक हलफनामा प्रस्तुत करता है। आवेदन पत्र के साथ इस दस्तावेज़ की आवश्यकता है।
  • जिन आवेदकों के पास राशन कार्ड हैं, जो पिछले क्षेत्र में हैं, एक नए स्थान पर स्थानांतरित, पिछले निवास के जिला और ब्लॉक स्तर आपूर्ति अधिकारी से सरेंडर प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाना चाहिए। आवेदन पत्र के साथ इस दस्तावेज़ को संलग्न करें।
  • यदि आप अपने बच्चे के लिए एक राशन कार्ड बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक आवेदन के साथ जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना चाहिए जो कि जिला या ब्लॉक स्तर प्रदायक को संबोधित किया जाएगा।

झारखंड में राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें – आहार झारखंड (Aahar Jharkhand) – aahar.jharkhand.gov.in

यदि आप पहली बार आहाड़ झारखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • आवेदन फार्म 2 प्राप्त करें जो कि नए आहर झारखंड राशन कार्ड आवेदन के लिए है। आप इसे निम्नलिखित वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं- http://www.india.gov.in/allimpfrms/allforms/9225.pdf
  • फ़ॉर्म के सभी वर्गों को पूरी तरह से और सही तरीके से भरें। यदि आप एक शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो ग्रामीण क्षेत्र या जिला स्तर की आपूर्ति अधिकारी में चाहे – आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर ब्लॉक स्तर आपूर्ति अधिकारियों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन फार्म जमा करें।
  • सफल प्रस्तुति के बाद, आपको एक रसीद दी गई है जिसका उपयोग भविष्य में स्थिति ट्रैकिंग के लिए किया जा सकता है।
  • अब आप रसीद दिखा सकते हैं और आहारा झारखंड राशन कार्ड ले सकते हैं। जानकारी और सभी विवरण जांच अधिकारी द्वारा सत्यापित किए गए हैं।
  • कोई आवेदन शुल्क जमा नहीं किया गया है।

आहार झारखंड (Aahar Jharkhand) राशन कार्ड जारी करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है उन्हें आहार झारखंड (Aahar Jharkhand) राशन कार्ड जारी करने की आवश्यकता होती है

  • पता प्रमाण की प्रति: (किसी भी एक को उन्हें प्रदान करें) – विद्युत बिल, टेलीफोन बिल, बैंक पासबुक, पासपोर्ट
  • आयु के प्रमाण की प्रति: जन्म प्रमाणपत्र, स्कूल छोड़ने प्रमाणपत्र
  • आईडी प्रमाण की प्रति: नवीकरण के मामले में परिवार के प्रमुख के लिए मतदाता पहचान पत्र, पंचायत प्रमाण पत्र, एनओसी प्रमाण पत्र या समर्पण प्रमाणपत्र, परिवार के प्रमुख के पासपोर्ट आकार की तस्वीरें।

झारखंड – aahar.jharkhand.gov.in राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें

आप आहर झारखंड आवेदन पत्र की स्थिति केवल तभी जांच सकते हैं यदि आपने इसके लिए आवेदन किया है।

उल्लेख के अनुसार, अहाहार झारखण्ड राशन कार्ड की स्थिति की जांच के लिए कदम हैं

  • झारखंड सरकार- aahar.jharkhand.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • Application Status” दिखाने वाले लिंक पर क्लिक करें

PDS Jharkhand Official Website

  • अब राशन कार्ड आईडी या नंबर जैसे विवरण भरें, जो पावती संख्या है जिसे आप राशन कार्ड आवेदन प्रस्तुत करने के बाद प्राप्त करते हैं।
  • submit now” पर क्लिक करें

PDS Jharkhand Ration Card Status

  • submit” बटन पर क्लिक करने के बाद, आपको आहर झारखंड राशन कार्ड के बारे में सभी विवरण मिलेंगे और इसकी स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Railway Result